AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNationalTaza Khabar

संसद की सुरक्षा में सेंध : छठे आरोपी की तलाश जारी, स्पेशल सेल इन बिंदुओं पर करेगी मामले की जांच

संसद की सुरक्षा में सेंध : छठे आरोपी की तलाश जारी, स्पेशल सेल इन बिंदुओं पर करेगी मामले की जांच

नई दिल्ली : संसद की सुरक्षा में चूक की घटना की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल शुरू कर दी है। इस मामले में अब तक 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि छठा आरोपी ललित झा फरार है। पुलिस ललित झा की तलाश में जुटी हुई है। वहीं इस मामले में UAPA की धाराओं और IPC सेक्शन 120B, 452के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

कई बिंदुओं पर केंद्रित होगी जांच

मामला गंभीर होने के कारण स्पेशल सेल अब इस मामले में कई बिंदुओं पर अपनी जांच को केंद्रित करेगी। जानकारी के मुताबिक स्पेशल सेल इस बात की जांच करेगी कि इन आरोपियों ने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई कहां से की। आरोपी पिछले 1 साल से किन गतिविधियों में शामिल थे। जैसे किसी धरने प्रदर्शन में या रैली या फिर किसी पब्लिक आयोजन में तो एक दूसरे से नहीं मिले थे?

मोबाइल, लैपटॉप की होगी जांच

इसके साथ ही स्पेशल सेल इस बात की भी जानकारी जुटाएगी कि वे दिल्ली कितनी बार और क्यों आए। घटना से पहले दिल्ली कब आए थे और कहां-कहां रुके थे। संसद भवन के पास बुधवार को पहली बार आए थे या पहले भी रेकी की थी। इसके साथ ही आरोपियों के मोबाइल फोन, लैपटॉप या फिर कोई डिजिटल डिवाइस होगी तो उसकी भी सघनता से जांच की जाएगी और पूरी हिस्ट्री खंगाली जाएगी। इस काम के लिए स्पेशल सेल की IFSO यूनिट का सहारा भी लिया जा सकता है।

सोशल मीडिया अकाउंट्स भी खंगाले जाएंगे

इसके साथ ही स्पेशल सेल इन आरोपियों की सोशल मीडिया एक्टिविटी कैसी थी, इस विषय पर जांच को फोकस करेगी। ये लोग किस विचारधारा से प्रभावित हैं या किस तरह की गतिविधियों से जुड़े रहे हैं, इसकी जानकारी भी परिवार के लोगो से मिलकर जुटाई जाएगी। सभी आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट की भी जांच की जाएगी। सभी के फोन कॉल रिकॉर्ड खंगाले जाएंगे। घटना के पहले या उसके एक दिन पहले किस ने किस किस से बात की, ये प्लानिंग किसका था और किस किस को इसके बारे में पता था, इस बात की जानकारी भी जुटाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *